Personal loan kaise le

Personal Loan kaise le (कैसे लें) | Personal Loan क्या होता है | पर्सनल लोन क्या होता है

Spread the love

Personal Loan kaise le

दोस्तों आज हम आप जानेंगे के बहुत सारी कंपनियां और बैंक जो पर्सनल लोन (Personal Loan) देती है वह क्या होता है। बहुत बार हमें पूरी जानकारी ना होने के कारण हम यह लोन (Personal Loan) उठाने में कतराते हैं। जानकारी के अभाव में हमें कुछ लोग इस लोन (Personal Loan) के एवज में कुछ पैसे भी ठग लेते हैं।

आज हम पर्सनल लोन से जुड़ी सारी जानकारियां जानेंगे ताकि पर्सनल लोन को लेते समय हमें सभी बातें ठीक ठीक पता हो।

पर्सनल लोन आपके बहुत सारे जरूरतों को तुरंत पूरा कर सकता है । जब भी कभी आप को पैसों की अत्याधिक जरूरत तुरंत हो, जैसे कि बच्चों की स्कूल फीस, कॉलेज फीस, किसी निकट सगे संबंधी को कोई महंगा गिफ्ट देना हो, घर में कोई बीमार पड़ गया हो अचानक से तो उसके इलाज के लिए जब भी आपको तुरंत पैसे चाहिए तो पर्सनल लोन (Personal Loan) एक बेहतरीन विकल्प है।

बैंक पर्सनल लोन देते हैं वह सैलरी पाने वाले लोगों के लिए होता है। आपका जब किसी बैंक में सैलरी अकाउंट होता है तो आपको यह पर्सनल लोन और भी आसानी से मिल जाता है और कोई परेशानी नहीं होती क्योंकि यह लोन आपके खाते में ही आ जाता है।

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे दोस्तों के Personal Loan और कौन ले सकता है, पर्सनल लोन (Personal Loan) लेने के लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है, पर्सनल लोन (Personal Loan) क्या होता है, पर्सनल लोन (Personal Loan) के लिए क्या कागजात लगेंगे और भी बहुत कुछ। तो चलिए दोस्तों फिर बिना देरी के शुरू करते हैं यह महत्वपूर्ण जानकारी भरा पोस्ट।

Personal loan kaise le

Personal Loan क्या होता है

किसी लोगों को लेने से पहले दोस्तों हम यह जान लेना चाहिए कि वह लोन होता क्या है। पर्सनल लोन और सभी लोन की तरह बैंक की तरफ से दिया जाने वाला एक लोन (Loan) है जो बैंक आपको आपके अच्छे क्रेडिट स्कोर (Credit Score) के हिसाब से अपने ग्राहक (customer) को यानी आपको देती है।

Personal Loan में ध्यान देने योग्य दो बातें होती हैं जिसमें से पहला आपके पक्ष में होता है और दूसरा जो आपके लिए थोड़ा सा विरुद्ध होता है।

पर्सनल लोन लेने के लिए बहुत ज्यादा कागजातों की जरूरत नहीं होती है और यह कम कागजातों पर भी आपको आसानी से मिल जाता है। पर्सनल लोन के लिए बड़े-बड़े कागजातों की जरूरत नहीं होती और साधारण से कुछ बेसिक कागजातों के साथ आपको पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है। यह थी पहले वह जानकारी जो आप के पक्ष में हैं।

दूसरी जानकारी जो आपके थोड़ा विरुद्ध जाती है वह है Personal Loan (पर्सनल लोन) में लिया जाने वाला ब्याज दर। Personal Loan (पर्सनल लोन) में ब्याज दर काफी ज्यादा होता है। यह अन्य लोन की तुलना में ब्याज दर काफी ज्यादा लेता है

State Bank of India से आसानी से 20 lakh परसनल लोन कैसे लें ये जानने की लिए यहां पे क्लिक करें

इसे भी पढ़े – Axis Bank Personal Loan आसानी से कैसे लें, ये जानने के लिए इस लिंक पे क्लिक करें

Personal Loan के लिए किन कागजातों की जरूरत पड़ती है

Personal loan के लिए बहुत ज्यादा कागजातों या दस्तावेजों की जरूरत नहीं होती है। Personal loan में बैंक ज्यादातर सिर्फ दो चीजें देखती है। पहला के आपका क्रेडिट स्कोर कैसा है, और क्रेडिट स्कोर अगर ठीक ठाक है जैसे कि 640 से 840 तक है तो आपको यह लोन आसानी से मिल जाता है।

दिक्कत तब आती है जब आप का क्रेडिट स्कोर 600 या उससे कम है। क्रेडिट स्कोर यह तब बनता है जब आपके पास क्रेडिट कार्ड हो और अगर आप अपने क्रेडिट स्कोर या क्रेडिट कार्ड की पेमेंट समय-समय पर करते रहते हैं तो आप का क्रेडिट स्कोर अच्छा होता रहता है या हो जाएगा ।

दूसरी चीज बैंक यह देखती है कि आप अपना लिया हुआ लोन की ईएमआई (EMI) समय पर कर पाएंगे या नहीं। बैंक देखती है कि आप सैलरी वाले लोग हैं या फिर खुद का कोई बिजनेस या दूसरे काम धंधे में है।

Money View Loan App से घर बैठे आसानी से परसनल लोन कैसे लें ये जानने की लिए यहां पे क्लिक करें

Personal loan kaise le

Personal Loan के लिए कैसे अप्लाई करें

दोस्तों अब जो सबसे महत्वपूर्ण कर रहे हैं वह यह जानना कि आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कैसे करेंगे ।

पर्सनल लोन लेने का या मिलने का जो तरीका है पहला या तो बैंक आपको खुद ही कह दे पर्सनल लोन के लिए जैसे बड़े-बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक,  एक्सिस बैंक।

तो जब लोग इन बैंको की नेट बैंकिंग को यूज करते हैं तो उसमें यह ऑफर आता रहता है कि आप 2 लाख से 3 लाख का पर्सनल लोन ऐसे लेने के लिए एलिजिबल है या एप्रूव्ड है, आप बस क्लिक करके इसे ले लीजिए । तो यह वह पहला तरीका जिसमें बैंक खुद कहती है कि आप पर्सनल लोन ले लीजिए ।

जो दूसरा तरीका है पर्सनल लोन पाने का वह है कि आप खुद बैंक में जाकर अप्लाई कर सकते हैं कि मुझे Personal Loan (पर्सनल लोन) चाहिए ।

जब बैंक खुद ऑफर करता है पर्सनल लोन के लिए तो आपके लिए चीजें बहुत आसान हो जाती है, क्योंकि जब बैंक आपको ऑफर कर रहे हैं तो उसमें सारा सिविल स्कोर, क्रेडिट स्कोर (Credit Score) और दूसरी चीजें चेक कर ली है तो इसीलिए वह आपको ऑफर कर रहा है और आपको आसानी से लोन मिल जाता है।

Paytm Personal Loan आसानी से कैसे लें, ये जानने के लिए इस लिंक पे क्लिक करें

बैंक आपको पर्सनल लोन के लिए ऑफर तभी करता है जब आप का क्रेडिट स्कोर (Credit Score) अच्छा है और ऑफर का लाभ उठाने के लिए आपको अपना सैलरी या फिर अगर self employed है यानी खुद का कोई काम धंधा है तो उसका प्रूफ देना रहता है इनकम का और फिर आपको आसानी से पर्सनल लोन मिल जाता है।

दूसरा तरीका यह है कि आप बैंक में खुद जाकर पर्सनली  पर्सनल लोन के लिए आप आवेदन कीजिए और यह उस बैंक में जाना चाहिए जहां आपका अपना पहले से एक अकाउंट चल रहा है।

क्योंकि ज्यादातर बैंक सिर्फ अपने ग्राहक को Personal Loan देती है और अगर आप किसी दूसरे बैंक में चले गए तो उनका पहला सवाल ही होगा कि जहां पर आपका जिस बैंक में अकाउंट है उस बैंक में Personal Loan (पर्सनल लोन) के लिए क्यों नहीं अप्लाई किए।

इसीलिए बेहतर यही होगा कि आप उसी ब्रांच में जाएं जहां आपका अपना पहले से एक बैंक खाता है । वहां जाकर आप आसानी से पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

आवेदन करने के लिए आपको फॉर्म मिलेगा जिसमें आप अपनी सारी जानकारियां भर दीजिए एक आईडी प्रूफ के साथ और एक घर का पता प्रूफ के साथ, इसमें ज्यादातर आधार कार्ड (Aadhar card) ही मान्य होता है और एक Pan Card (पैन कार्ड) का फोटो देना होता है और एक सैलरी स्लिप (Salary Slip) भी लगती है,अगर आप सैलरी वाले लोग है। और फिर सारी प्रक्रिया होने पर आपको आसानी से पर्सनल लोन मिल जाएगा।

Early Salary Loan App से घर बैठे आसानी से परसनल लोन (Personal Loan) कैसे लें ये जानने की लिए यहां पे क्लिक करें

Personal loan लेते समय इन बातों का ख्याल जरूर रखें

Personal Loan (पर्सनल लोन) लेने का फैसला आपको हमेशा काफी अच्छे से सोच समझकर लेना चाहिए। इसका सबसे बड़ा कारण है इसमें लिया जाने वाला ऊंचा ब्याज दर जो कि अन्य किसी भी प्रकार के लोन जैसे कि गोल्ड लोन, होम लोन, एजुकेशन लोन, इन सबसे ज्यादा होता है।

Personal Loan (पर्सनल लोन) लेने का निर्णय आपका तब होना चाहिए जब सारे दरवाजे बंद हो गए हो और आपको तुरंत या जल्दी में पैसे चाहिए इसे आप एक इमरजेंसी फंड के रूप में भी कह सकते हैं।

आपको यह भी पता कर लेना चाहिए कि जो पर्सनल लोन ले रहे हैं आपको उसकी ईएमआई कितनी पड़ेगी और आप उसकी EMI (इ एम् आई) समय पर भर पाए।

यह सब कुछ छोटी-छोटी बातें हैं जो आपको पर्सनल लोन लेते समय काफी ध्यान रखना चाहिए।

Canara Bank Personal Loan आसानी से कैसे लें, ये जानने के लिए इस लिंक पे क्लिक करें

दोस्तों तो आज हमने इस पोस्ट में जाना कि पर्सनल लोन क्या होता है, पर्सनल लोन कितने तक का मिलता है, पर्सनल लोन के लिए किन कागजातों की जरूरत होती है, पर्सनल लोन का ब्याज दर कैसा होता है और भी कुछ छोटी-छोटी बातें।

आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और आपके सारे सवाल  पर्सनल लोन के हल हो गए होंगे।
पोस्ट अगर पसंद आए तो अपने सगे संबंधी भाई दोस्तों मेरे से जरूर शेयर करें।

इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए और अपना कीमती समय देने के लिए हृदय से धन्यवाद मिलते हैं फिर अगले ऐसे ही एक और पोस्ट में। नमस्कार दोस्तों

4 thoughts on “Personal Loan kaise le (कैसे लें) | Personal Loan क्या होता है | पर्सनल लोन क्या होता है”

  1. Pingback: Paytm Personal Loan Kaise le - Paytm Personal loan apply Online -

  2. Pingback: Canara Bank Se Personal Loan Kaise Le|Canara Bank Se Loan Lene Ka Tarika–Canara Bank Se Loan Kaise Prapt Karen -

  3. Pingback: Early Salary Loan Kaise Liya Jata Hai | Personal Loan Apply Online - Early Salary App Review -

  4. Pingback: SBI Bank Personal loan kaise le | SBI Bank se Loan kaise le | SBI बैंक पर्सनल लोन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *