Gold Loan kaise

Gold loan Kaise Milta Hai: गोल्ड लोन कैसे लिया जाता है

Spread the love

Gold Loan कैसे लिया जाता है

दोस्तों आज हम बात करेंगे एक बेहद हीं सुलभ और आसानी से तुरंत मिल जाने वाले लोन की। आज हम बात करेंगे सोने से जुड़े Gold Loan की। गोल्ड तो हमारे देश में सभी के घरों में होता है और ऐसा माना जाता है की मुसीबत के समय यह हमारा सबसे बड़ा सहारा बनकर उभरता है।

यह हमें उस समय काम देता है जिस समय हमें पैसे की तुरंत जरूरत होती है और कोई रास्ता नजर नहीं आता।
लेकिन बहुत बार हम गोल्ड लोन की उपयोगिता को नजरअंदाज कर देते हैं कि यह गोल्ड लोन हमें पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड लोन की तुलना में काफी कम ब्याज दर पर आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

बहुत बार तो 1 घंटे में है गोल्ड लोन आपको मिल जाता है और वह भी बेहद कम ब्याज दर जो कि एकदम मामूली होता है।

मैं आपको गोल्ड लोन के लिए उत्साहित नहीं कर रहा हूं बल्कि यह बताना चाह रहा हूं कि अगर कोई पर्सनल जरूरत है और आपको तुरंत पैसे चाहिए तो आपको गोल्ड लोन एक बेहतर विकल्प के रूप में होता है ।

तो आइए इस पोस्ट में हम इससे जुड़े सभी बातें विस्तार से जान लेते हैं ताकि अगर भविष्य में आपको कभी इससे जुड़ा लोन लेना हो तो आपके मन की शंका मिटी हुई होनी चाहिए।

Gold Loan kaise

Gold Loan लेने के फायदे

तो दोस्तों Gold Loan लेने के क्या फायदे है । कौन से समय पर गोल्ड लोन (Gold Loan) लेना चाहिए। अगर आपको थोड़े दिन के लिए पैसा चाहिए यानी कि आपको कम समय के लिए पैसा चाहिए जैसे 8 महीने 1 साल तो आपको Gold Loan जरूर लेना चाहिए ।

वैसे भी Gold Loan आपको 3 से 4 साल तक का ही मिलता है ।

दूसरा फायदा यह है कि अगर किसी कारण आप का क्रेडिट स्कोर कम भी हो गया है और आप को और कोई लोन मिलने में दिक्कत है फिर भी गोल्ड लोन आपको तब भी मिल जाएगा और वह भी आसानी से।

Interest Rate

Gold Loan का interest rate पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन से बहुत कम होता है। क्रेडिट कार्ड लोन और पर्सनल लोन सबसे महंगे होते हैं। क्रेडिट कार्ड लोन तो और भी ज्यादा महंगा होता है

अब अगर हम सुद यानी Gold Loan के ऊपर ब्याज दर की बात करें तो यह बेहद कम 0.5% से लेकर 2% के बीच होता है।

छोटे छोटे फाइनेंसल जैसे NBFC में आपको ब्याज दर ज्यादा होता है बैंकों के मुकाबले।

Processing Fee

Gold loan में प्रोसेसिंग फीस 0.5% – 1% लगती है जो हर बैंक का अपना अलग-अलग होता है।

Tenure (समय )

लोन चुकाने का जो समय आपको मिलता है वह मिलता है आपको लगभग 3 महीना से लेकर 4 साल तक का जो कि अधिकतम है।

Eligiblity

आपकी उम्र 18 से ऊपर होना जरूरी है।
Loan देने वाली कंपनियां या बैंक यह भी सुनिश्चित करते हैं कि आप समय पर लोन चुका पाए।

Loan Amount

आपका गोल्ड 18 से 24 कैरेट का होना ही चाहिए इसमें से making & impurity charges को हटा दिया जाता है और फिर आपके लोन की धन राशि तय की जाती है।
Loan to Value Ratio आपको सोने की कीमत के ज्यादा से ज्यादा 75% ही मिलता है।

तो दोस्तों आज हमने जाना गोल्ड लोन कैसे लें गोल्ड लोन पर कितना ब्याज दर लगता है गोल्ड लोन किसे मिलता है गोल्ड लोन कितने दिनों के लिए मिलता है।
आज हमने इन सब विषयों पर बात की अब आप आसानी से अपनी जरूरत के हिसाब से सोना रखकर सोने के ऊपर लोन यानी गोल्ड लोन ले सकते हैं।
आपने अपना इतना कीमती समय दिया पूरा पोस्ट पढ़ने के लिए उसका आपको बहुत ही धन्यवाद। पोस्ट पसंद आई हो तो अपने भाई बंधुओं में जरुर शेयर करें, मिलते हैं अगले पोस्ट में।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *