एजुकेशन लोन कैसे ले

Education Loan कैसे ले – क्या है प्रक्रिया | एजुकेशन लोन आसानी से कैसे मिलेगा , क्या है प्रक्रिया

Spread the love

एजुकेशन लोन क्या है | कैसे मिलता है Education Loan एजुकेशन लोन कैसे ले

दोस्तों आज के समय में अच्छी शिक्षा थोड़ी महंगी हो गई है। आज आप किसी बड़े संस्थान या कॉलेज में पढ़ाई करना चाहते हो तो आपको उस कॉलेज या संस्थान की एक अच्छी खासी फीस चुकानी पड़ती है। हर किसी के लिए यह फीस देना संभव नहीं होता और पैसे के अभाव में वह विद्यार्थी अच्छी शिक्षा से वंचित रह जाता है। हर विद्यार्थी का सपना होता है कि वह अच्छे संस्थान से शिक्षा प्राप्त कर किसी बड़ी कंपनी में अच्छे पोस्ट पर कार्यरत हो और जिंदगी आराम से गुजर बसर कर सके।

लेकिन अगर आप शिक्षा ही प्राप्त न कर सके तो फिर आपका कामयाब व्यक्ति बनना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। उच्च शिक्षा हासिल करना बहुत सारे मिडिल क्लास बच्चों के लिए एक बड़ा ही मुश्किल काम होता है क्योंकि वहां पैसे के अभाव में एडमिशन होना मुश्किल रहता है।

पैसे के अभाव में ऐसे विद्यार्थी अपने सपने पूरे नहीं कर पाते। लेकिन अब भारत सरकार ऐसे बहुत सारे विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए बहुतेरे स्कीम लाई है और लगभग सारे बड़े बैंक उन विद्यार्थियों को अपने सपने को पूरा करने के लिए एजुकेशन लोन की भी व्यवस्था उपलब्ध करवा रखी है।

Flash Rupee Loan App से घर बैठे आसानी से परसनल लोन कैसे लें ये जानने की लिए यहां पे क्लिक करें

तो आइए दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि एजुकेशन लोन कैसे ले, एजुकेशन लोन कहां से मिलेगा, एजुकेशन लोन पर ब्याज दर कितना लगता है, एजुकेशन लोन कितने समय के लिए मिलता है, एजुकेशन लोन चुकाने की अवधि क्या है. एजुकेशन लोन में कौन से दस्तावेज लगते हैं और भी बहुत कुछ हम इस पोस्ट में जानेंगे। तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं आज का यह महत्वपूर्ण पोस्ट।

एजुकेशन लोन sbi

Education Loan एजुकेशन लोन या स्टूडेंट लोन क्या है

किसी भी लोन को लेने से पहले हमें यह जानना जरूरी होता है कि यह लोन क्या है। अगर बहुत ही साधारण शब्दों में कहें तो एजुकेशन लोन या स्टूडेंट लोन वह लोन होता है जब कोई विद्यार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु किसी बैंक के संस्थान से कुछ पैसे लोन लेता है। इस तरह के लोन को एजुकेशन लोन या स्टूडेंट लोन कहते हैं। देश के शीर्ष संस्थानों में पढ़ाई करने के लिए एजुकेशन लोन बहुत सारी बैंक आसानी से उपलब्ध करा देती है।

Education loan एजुकेशन लोन कितना मिलता है

वैसे तो अधिकतर बैंक देश में पढ़ाई के लिए एक विद्यार्थी को 10 से 15 लाख रुपए तक का Education loan देती है। और विदेशों में पढ़ाई के लिए यह लोन बढ़कर 20 लाख तक हो जाती है। पर आपको यहां बता दें कि यह लोन रकम सरकार द्वारा रेगुलेटेड यानी फिक्स नहीं है इसीलिए बैंक इसमें अगर चाहे तो आपको लोन राशि बढ़ाकर भी दे सकती है।

State Bank of India से आसानी से 20 lakh परसनल लोन कैसे लें ये जानने की लिए यहां पे क्लिक करें

Education loan एजुकेशन लोन पर बैंक कितना ब्याज लेती है

हर बैंक Education Loan एजुकेशन लोन पर अलग-अलग ब्याज लेती है। जैसे State Bank of India भारत में पढ़ने के लिए 8.85% और विदेशों में पढ़ने के लिए 10% का ब्याज दर लेती है।

वहीं कुछ बैंक जैसे एक्सिस बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा एजुकेशन लोन पर ब्याज दर थोड़ा कम लेती है। यह बैंक का अपना अलग अलग होता है। इसीलिए दोस्तों लोन लेते समय आप यह जरूर पता कर लें कि आप को दिया गया लोन पर बैंक कितने प्रतिशत का ब्याज ले रही है।

एजुकेशन लोन के लिए एलिजिबिलिटी

  • उस विद्यार्थी को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • वह संस्थान जहां के लिए लोन लिया जा रहा है वह सरकार से रजिस्टर्ड होना चाहिए। जैसे कि भारतीय प्रबंधन संस्थान (आई आई एम), वगैरह।
  • जहां आपका पहले से बैंक खाता है वहां से एजुकेशन लोन लेना आसान रहता है।

एजुकेशन लोन कितने समय के लिए मिलता है (रीपेमेंट)

  • एजुकेशन लोन आपको आपके कोर्स पीरियड + 1 साल या कोर्स पीरियड + 6 माह नौकरी के बाद चुकाना शुरू जो जाता है।
  • यानी इतने समय के बाद आपको लोन का इ एम् आई (EMI) चुकाना शुरू हो जाता है।
  • एजुकेशन लोन में यह बात भी जान लें कि 4 लाख तक के लोन के लिए आपको बैंक थर्ड पार्टी गारंटर की मांग नहीं करता है।
  • अमूमन लोन चुकाने की अवधि 5 से 7 साल होती है। कई बार बैंक थोड़ा आगे भी चाहे तो बढ़ा सकते हैं।

एजूकेशन लोन या स्टूडेंट लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

लोन के लिए आवेदन करते समय आपको आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। वह इस प्रकार हैं –

  • मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • एज प्रूफ
  • बैंक पासबुक
  • ID प्रूफ जैसे आधार कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ में आधार कार्ड चलेगा
  • कोर्स डिटेल्स
  • अभिभावक और विद्यार्थी का पैन कार्ड और आधार कार्ड
  • अभिभावक की इनकम का प्रूफ

इन सारे दस्तावेजों की आवश्यकता आपको Education loan एजुकेशन लोन लेते समय पड़ेगी। अब आप अपने बैंक में इन सारे जरुरी दस्तावेज के साथ जाकर अपने एजुकेशन लोन की बात कर सकते हैं। और अगर आपके सब दस्तावेज ठीक रहे तो बैंक कुछ वेरिफिकेशन के बाद आपका लोन पास कर देती हैं ।

इसे भी पढ़े – Paytm Personal Loan आसानी से कैसे लें, ये जानने के लिए इस लिंक पे क्लिक करें

एजुकेशन लोन से जुड़ी जरुरी बातें 

एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करते वक्त उसकी प्रोसेसिंग फीस, प्री पेमेंट फीस, लेट पेमेंट फीस आदि के बारे में जरूर चेक कर लेना चाहिए। अधिकतर बैंक लोन एमाउंट का 0 .15 फीसदी प्रोसेसिंग फीस वसूलते हैं। इसीलिए आप यह जरूर जान लें कि ऐसी कोई फीस है या नहीं ताकि बाद में बैंक आपसे ज्यादा पैसे ना ले ले।

तो ये था दोस्तों एजुकेशन लोन या स्टूडेंट लोन लेने की पूरी प्रक्रिया। इस जानकारी के साथ आप किसी भी बैंक में जाकर आसानी से स्टूडेंट लोन या एजुकेशन लोन ले सकते हैं। आशा करता हूं कि आप को दी गई जानकारी पसंद आई होगी। इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सकें। मिलते हैं फिर अगली पोस्ट में। धन्यवाद दोस्तों

 

2 thoughts on “Education Loan कैसे ले – क्या है प्रक्रिया | एजुकेशन लोन आसानी से कैसे मिलेगा , क्या है प्रक्रिया”

  1. Pingback: MakeMyTrip से लोन कैसे लें 30 लाख तक का | MakeMyTrip Loan और ट्रैवेल लोन

  2. Pingback: Flash Rupee Loan App कैसे लें - Flash Rupee Instant Personal Loan

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *