इन्शुरन्स क्या है

इन्शुरन्स क्या है – इन्शुरन्स कितने प्रकार के होते हैं | भारतीय जीवन बीमा के लाभ – What is Insurance

Spread the love

Insurance kya hota hai | इन्शुरन्स क्या है 

नमस्कार दोस्तों। आज हम बात करेंगे एक महत्वपूर्ण विषय के बारे में जिसे हम सब बहुत ही ज्यादा महत्व नहीं देते हैं। लोग बातें करते हैं की कहीं अच्छी जगह निवेश करना है तो कोई जमीन ले लो या घर ले लो और नहीं तो सोना ही खरीद लो आपके बुरे वक्त में काम आएगा। यह सब बातें निवेश के हिसाब से सही है दोस्तों इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन इन सबके लिए एक जो महत्वपूर्ण चीज है जिसकी अनदेखी हम लोग कभी कबार कर देते हैं वह है इन्शुरन्स। क्योंकि आज के समय में आपके कीमती चीजों का इंश्योरेंस होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि अगर गलती से भी अगर यह चीज हो जाती है या खराब हो जाती है तो इंश्योरेंस हमें ज्यादा धन हानि से बचाता है और हमें उस खराब दौर से बचने का रास्ता भी देता है।

अब आप कुछ लोग सोच रहे होंगे कि इन्शुरन्स क्या है क्योंकि बहुत सारे लोगों को भारत में अभी भी इन्शुरन्स के बारे में बहुत अच्छी सी जानकारी नहीं है। तो आज हम बात करेंगे इन्शुरन्स के बारे में की इंश्योरेंस क्या है और यह कैसे हमारी जिंदगी आसान बनाता है। तो चलिए दोस्तों केला देवी को शुरू करते हैं आज का यह महत्वपूर्ण पोस्ट जिसमें हम इन्शुरन्स के सभी पहलुओं को बारीकी से देखेंगे जो कि आपके रोजमर्रा के जीवन में बहुत महत्व रखता है और जिसे जानना आपके लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है।

इन्शुरन्स क्या है

इन्शुरन्स क्या है

दोस्तों इन्शुरन्स का मतलब होता है उस खतरे से आपका बचाव जो अचानक आ जाता है। मतलब की अगर आपके कोई चीज चोरी हो जाए या कोई बीमार पड़ जाए या फिर कभी-कभी प्राकृतिक आपदा हो जाती है तब यह इंश्योरेंस कंपनीयां आपको एक तय दान राशि देती है जिससे कि आपको इन परिस्थितियों से निपटने का सहारा मिल जाता है। इस पोस्ट में हम जानेंगे की इन्शुरन्स क्या है, इंश्योरेंस क्यों करवाना चाहिए, इंश्योरेंस किस तरीके से काम करता है, इंश्योरेंस कितने तरह का होता है और भी बहुत कुछ।

इंश्योरेंस के बारे में कहें तो यह एक कानूनी एग्रीमेंट है जो दो लोगों (जैसे कि आप और इंश्योरेंस कंपनी) के बीच में होती है। इस एग्रीमेंट के हिसाब से जब कोई इंश्योरेंस कंपनी से अपना इंश्योरेंस करवाता है तो आने वाले समय में होने वाले नुकसान का लगभग पूरा भरपाई इंश्योरेंस कंपनी कर देती है। इसलिए भी यह आपके लिए बहुत जरूरी हो जाता है ताकि ऐसे समय से आसानी से पार पाया जा सके।

इसे भी पढ़े –  रूपए 24  में फ़ोनपे PhonePe इन्शुरन्स कैसे लें

इंश्योरेंस कैसे काम करता है (बीमा के कार्य)

इन्शुरन्स एग्रीमेंट के हिसाब से जो लोग इन्शुरन्स कंपनी से इन्शुरन्स लेते हैं उनको एक तय धनराशि इंश्योरेंस कंपनी को देनी होती है। इसके बाद अगर आपको किसी भी तरह का नुकसान होता है तो इंश्योरेंस कंपनी के एग्रीमेंट के हिसाब से उसका सारा नुकसान का पैसा इंश्योरेंस कंपनी ही भर्ती है।

Punjab National Bank Personal loan आसानी से कैसे लें, ये जानने के लिए इस लिंक पे क्लिक करें

बीमा (इंश्योरेंस) कितने प्रकार के होते हैं

इन्शुरन्स दो तरह का होता है:

  1. जीवन का इंश्योरेंस यानी जीवन बीमा (Life Insurance) और
  2. साधारण बीमा (General Insurance)

वैसे आजकल और भी बहुत तरह के इंश्योरेंस हो गए हैं जैसे कि हेल्थ इंश्योरेंस, ट्रैवल इंश्योरेंस इत्यादि।

Life Insurance जीवन बीमा क्या है

जैसा कि इसके नाम से ही पता चल जाता है कि यह इंश्योरेंस जीवन के लिए है यानी कि अगर कोई यह इंश्योरेंस करवाता है तो उसके जीवन का एक बीमा कवर हो जाता है। यानी कि अगर किन्ही हालातों में या फिर ज्यादा उम्र होने पर उसकी मृत्यु हो गई तो इंश्योरेंस कंपनी उस व्यक्ति के परिवार को इंश्योरेंस का पैसा देती है जिससे कि उसके परिवार का कुछ क्षतिपूर्ति हो सके और जरूरत के बहुत सी चीजों में वह पैसा काम आ सके।

साधारण बीमा क्या है

General Insurance साधारण बीमा क्या है

इस इंश्योरेंस में बहुत तरह के इंश्योरेंस आते हैं जैसे

  • होम इन्शुरन्स ,
  • वेहिकल इन्शुरन्स ,
  • हेल्थ इन्शुरन्स ,
  • कार इन्शुरन्स , इत्यादि।

Home Insurance (घर का बीमा)

होम इंश्योरेंस यानी घर का बीमा की बात करें तो बहुत सारे भाई अपने घर मकान का भी इंश्योरेंस करवाते हैं क्योंकि ऐसा करने से उनका घर सुरक्षित हो जाता है किसी प्राकृतिक आपदा के आने पर।

Google Pay Loan Kaise le आसानी से कैसे लें, ये जानने के लिए इस लिंक पे क्लिक करें

Health Insurance स्वास्थ्य बीमा क्या है

आइए अब जानते हैं हेल्थ इंश्योरेंस (स्वास्थ्य बीमा क्या है) के बारे में। आज के दौर में यह काफी प्रचलित और जरूरी हो गया है। जब से  कोरोना आया है तब से तो यह और भी ज्यादा जरूरी हो गया है।

इस इंश्योरेंस में स्वास्थ्य खराब होने पर या अस्पताल में किसी कारणवश भर्ती होने पर उसका सारा खर्च इंश्योरेंस कंपनी उठाती है। भिन्न भिन्न प्रकार के बैंक इस तरह के आकर्षक ऑफर पर यह इंश्योरेंस प्रदान करते हैं।

Car Insurance कार इन्शुरन्स क्या होता है 

कार की सुरक्षा भी एक बहुत ही जरूरी चीज है। इसलिए कार इंश्योरेंस करवाने का सरकार भी बहुत जोर देती है। क्योंकि कार चोरी होने पर या कहीं कार की दुर्घटना एक्सीडेंट होने पर कार की मरम्मत का खर्च या गुम होने का मुआवजा इन्शुरन्स कंपनी देती है।

तो दोस्तों आज आपको इंश्योरेंस यानी बीमा से जुड़ी बहुत सारी बातें पता चल गई होंगी।

इंश्योरेंस यानी बीमा का क्या फायदा है यह भी आप अब जान गए होंगे। इन्शुरन्स क्या है, इन्शुरन्स क्यों करवाना चाहिए और इसके क्या फायदे हैं यह सब आज आपने इस पोस्ट में जाना।

दोस्तों अगर आपको जानकारी पसंद आई तो पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और अगर कोई मन में सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें। मिलते हैं फिर अगले पोस्ट में तब तक के लिए धन्यवाद दोस्तों।

2 thoughts on “इन्शुरन्स क्या है – इन्शुरन्स कितने प्रकार के होते हैं | भारतीय जीवन बीमा के लाभ – What is Insurance”

  1. Pingback: Navi Health Insurance kaise le - Navi Health Insurance review apply online -

  2. Pingback: PhonePe accident insurance सिर्फ 24 रुपये में 1 लाख का - Personal Accident Insurance Policy Kaise Le? – PhonePe Accident Insurance Kaise Milta Hai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *